Mental Health

मुक्ताक्षर

सोशल मीडिया से दूर रहें, एक हफ्ते में ही अवसाद कम हो जायेगा

लेखक: Admin

उपशीर्षक: अध्ययन में जिन प्रतिभागियों ने एक सप्ताह के लिए सोशल मीडिया से दूरी बनाई उनके अवसाद, तनाव और चिंता के लक्षणों में सोशल मीडिया का उपयोग जारी रखने वाले लोगों की तुलना में महत्वपूर्ण सुधार हुआ

——————————————————————–

वर्तमान में लोग भले ही अपनों से दूर हो रहे हों, लेकिन सोशल मीडिया से दूर रहना उनके लिए नामुमकिन सा हो चुका है। बच्चों से लेकर बड़े भी इस मकड़जाल में बुरी तरह फंस चुके हैं। ये जानते हुए भी कि सोशल मीडिया व्यक्ति के मानसिक स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डाल रहा है लोग इससे दूर नहीं रह पा रहे हैं। अब एक अध्ययन सामने आया है जिसमें वैज्ञानिकों ने सोशल मीडिया से दूर रहने के फायदे बताए हैं। विशेष रूप से अवसाद से जूझ रहे लोगों के लिए।

बाथ विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने एक अध्ययन किया है जिसमें उन्होंने एक सप्ताह के लिए सोशल मीडिया से दूरी के मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रभावों का विश्लेषण किया। निष्कर्ष में सामने आया कि केवल एक हफ्ते भी लोग अगर सोशल मीडिया से दूर हो गए तो उनका मानसिक स्वास्थ्य निश्चय ही अच्छा होने लग जाएगा। अध्ययनकर्ताओं के मुताबिक, सिर्फ एक सप्ताह के लिए भी सोशल मीडिया से लिया गया ब्रेक व्यक्ति के समग्र स्वास्थ्य स्तर में सुधार करता है। इस दूरी से मानसिक स्वास्थ्य पर इसका सकारात्मक असर पड़ता है। लोगों में अवसाद और चिंता के लक्षण कम होने लगते हैं।

इस प्रकार किया गया अध्ययन:

इस अध्ययन में 18 से 72 आयु वर्ग के 154 लोगों को शामिल किया गया। यह सभी रोजाना सोशल मीडिया का नियमित उपयोग करते थे। अध्ययनकर्ताओं ने सभी को एक सप्ताह के लिए सोशल मीडिया से दूर रहने को कहा। जिन प्रतिभागियों ने एक सप्ताह के लिए सोशल मीडिया से दूरी बनाई उनके अवसाद, तनाव और चिंता के लक्षणों में सोशल मीडिया का उपयोग जारी रखने वाले लोगों की तुलना में महत्वपूर्ण सुधार हुआ। अध्ययन की शुरुआत में प्रतिभागियों ने सोशल मीडिया पर प्रति सप्ताह औसतन 8 से 9 घंटे बिताने की जानकारी दी थी।

स्क्रॉल करने की लगी है लत:

बाथ के स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख डॉ जेफ लैम्बर्ट कहते हैं कि सोशल मीडिया को स्क्रॉल करने की लोगों में बुरी लत लग गई है। ज्यादातर लोग ये स्क्रोलिंग बिना सोचे-समझे करते हैं वो न दिन देखते हैं और न रात। सोशल मीडिया का जिस कदर विस्तार और प्रयोग हो रहा है इसके मानसिक स्वास्थ्य प्रभावों के बारे में चिंताएं बढ़ रही हैं। “यही कारण था कि इस अध्ययन से हम यह देखना चाहते थे कि क्या सोशल मीडिया से सिर्फ एक सप्ताह की दूरी बनाने से मानसिक स्वास्थ्य लाभ मिल सकता है। हमारे अध्ययन में शामिल प्रतिभागियों ने सोशल मीडिया से दूर रहने से मानसिक स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव की सूचना दी। इससे पता चलता है कि जब एक छोटा सा ब्रेक इतना फायदा दे सकता है तो ज्यादा समय सोशल मीडिया से दूरी तो कमाल कर सकती है।”

(The report is sponsored by SBI cards. Courtesy: MHFI)

Share on

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *